आज फिर की PM मोदी ने मन की बात - आज से देश में लॉकडाउन खत्म


आज से पूरे देश में लॉकडाउन खत्म और अनलॉक-1 चालू 



कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के बीच फिर एक बार पीएम नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' की हर महीने के अंतिम रविवार को आने वाले इस कार्यक्रम में मोदी जी कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर देश को संबोधित करते है। इस बार भी पिछली बार की तरह कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश को संबोधित किया और पीएम मोदी ने कोरोना वायरस को रोकने के लिये 24 मार्च से लॉकडाउन की घोषणा की थी अभी लॉकडाउन का चौथा चरण लागू है जो 31 मई तक जारी रहेगा और साथ ही पूरे देश में 1 जून से लॉकडाउन धीरे धीरे खुलेगा और इसे  अनलॉक-1 नाम दिया जाएगा। 

यह भी पढें : भूकंप के झटको से कांपी दिल्ली NCR में एक महीने में 4 बार भूकंप

आज पीएम मोदी ने मन की बात में क्या क्या कहा  

मोदी जी ने कहा की जब मेने पिछली बार आपसे मन की बात की थी तब यात्री ट्रेनें बंद थीं, बसे बंद थीं, हवाई यात्रा बंद थीं इस बार बहुत कुछ खुल चुका है श्रमिक ट्रेनें भी खुल गई, यात्री ट्रेनें भी खुल गई, तमाम सावधानियों के बाद हवाई जहाज भी उड़ने लगे, धीरे धीरे उद्योग भी चलने शुरू हो गये है। अब अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा चल पड़ा है ऐसे में हमे ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है चाहे दो गज की दूरी का नियम हो या मास्क लगाने का नियम हो ये सारी बातो का हमें अधिक पालन करना चाहिए। 

देश में सबके सामूहिक प्रयासो से कोरोना की लड़ाई लड़ी जा रही है हम दुनिया की तरफ देखते है तो पता चलता है हमारी जनसंख्या और देशो के मुकाबले कई गुना ज्यादा है फिर भी हमारे देश में कोरोना तेजी से नहीं फैल पाया जैसे अन्य देशो में फैल रहा है। कोरोना से होने वाली मृत्यु दर भी हमारे देश में कम है जो नुकसान हुआ उसका दुख हम सबको है लेकिन जो कुछ भी हम बचा पाये है वो निश्चित तोर पर देश की समूहिक संकल्प शक्ति का ही परिणाम है। इतने बड़े देश में हर एक देशवासी ने खुद इस लड़ाई को लड़ने की ठानी है देश वासियो की संकल्प शक्ति के साथ एक और शक्ति इस लड़ाई में हमारी सबसे बड़ी ताकत है। 'देश वासियो की सेवा शक्ति' जो हमारे देश के डॉक्टर्स, पुलिसकर्मी, नर्सिंग, मीडिया के लोग और सफाई कर्मचारी सब सेवा में लगे हुए है ऐसे लोगो की संख्या अनगिनत है और आम नागरिक भी अपनी पूरी सेवा देश की मदद करने में दे रहा है।

यह भी पढ़े : हिमाचल के हिल स्टेशन जो किसी स्वर्ग से कम नहीं

संकट की इस घड़ी में इनोवेशन - तमाम देशवासी गाँवो से लेकर शहरो तक हमारे छोटे व्यापारियो से लेकर स्टार्टअप तक हर कोई व्यक्ति इनोवेशन में लगा हुआ है। हमारी देश की लैब कोरोना के खिलाफ लड़ाई के चलते देश में हो रहे कोरोना वैक्सीन पर काम को लेकर पूरी दुनिया की नजर हम पर है।

श्रमिक मजदूरो के बारे में - श्रमिक गरीब मजदूरो का दर्द उनकी पीड़ा शब्दो में नही कही जा सकती आज पूरा देश उनकी तकलीफ को बांटने का प्रयास कर रहा है। हमारे रेलवे के कर्मचारी दिन रात लगे हुए हैं और लाखों श्रमिकों को ट्रेनों से व बस कर्मचारी बसो से ले जा रहे है वो भी कोरोना वरियर ही है। और प्रवासी मजदूरो को देखते हुए नये कदम उठाना आवश्यक हो गया है और हम लगातार उस दिशा में आगे बड़ रहे है जैसे कहीं पर श्रमिकों के कोशल का काम हो रहा है और कई स्टार्टअप इस काम में जूटे हुए हैं। कई माइग्रेशन कमीशन बनाने की बात हो रही है और केंद्र सरकार ने जो फैसले लिए है उससे भी गाँव में रोजगार व स्वरोजगार, लघु उद्योग से संबंधित विशाल संभावना खोलनी है ये फैसले आत्मनिर्भर भारत के लिए है।

यह भी पढें : लॉकडाउन में आया 'कोरोना वायरस फिल्म' का ट्रेलर

आत्मनिर्भर भारत के बारे में - तमाम चुनोतियों के बीच मुझे खुशी है की आत्मनिर्भर भारत में आज देश में व्यापक मंथन शुरू हुआ है लोगो ने अब इसे अपना अभियान बनाना शुरू कर दिया है। इस मिशन का नेतर्त्व देशवासी अब अपने हाथ में ले रहे है जिससे भारत आत्मनिर्भर बन रहा है और लोग देश में बनाए गए लोकल समान ही खरीद रहे है और साथ में वोकल फॉर लोकल को परमोट भी कर रहे है जिससे मेकिंग इन इंडिया को भी बड़वा मिल रहा है।

योग और आयुर्वेद के बारे में - मोदी जी ने कहा कोरोना महामारी के काल में योग और आयुर्वेद बहुत मदद कर रहा है। साथियो अंतराष्ट्रिय योग दिवस जल्द ही आने वाला है योग जैसे जैसे लोगो के जीवन में जुड़ रहा है लोगो में अपने स्वास्थ को लेकर जागरूकता भी लगातार बड़ रही है। अभी कोरोना संकट के दौरान भी देखा जा रहा है की हॉलीवुड से हरिद्वार तक घर मे रहते हुए लोग योग पर बहुत गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं कितने ही लोग है जिनहोने कभी योग नहीं किया वो भी या तो ऑनलाइन योग क्लास से जुड़ गए हैं या ऑनलाइन विडियो के माध्यम से योग सीख रहे है योग कम्यूनिटी और इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद है।

यह भी पढ़े : UNSC में जीता भारत 192 वोटों में से मिले 184 वोट

अम्फान तूफान व टिड्डियाँ - एक तरफ हम कोरोना महामारी से लड़ रहे है और दूसरी तरफ पूर्वी भारत के कुछ हिस्सो में हमे प्राकृतिक आपदा का भी सामना करना पड़ रहा है। पिछले कुछ हफ़्तों के दौरान हमने पश्चिमी बंगाल और उड़ीसा में अम्फान तूफान का कहर देखा तूफान से अनेकों घर तबाह हो गए किसानो को भी भारी नुकसान हुआ। हालात का जायजा लेने के लिए में पिछले हफ्ते उड़ीसा और पश्चिम बंगाल गया वहाँ के लोगो ने हिम्मत और बहादुरी के साथ हालत का सामना किया संकट की इस घड़ी में देश भी वहां के लोगो के साथ खड़ा है। एक तरफ जहां पूर्वी भारत इस तूफान का सामना कर रहा है वही दूसरी तरफ देश की कई हिस्से टिड्डियों के हमले से प्रभावित हुए है। इन हमलो ने हमे याद दिलाया है की छोटा सा जीव कितना नुकसान कर सकता है टिड्डी दल का हमला कई दिनो तक चलता है और कई क्षेत्रो में इसका प्रभाव पड़ता है। और किसानो की मदद करने के लिए केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार हो सब इनकी मदद करने के लिए आधुनिक संसाधनो का उपयोग कर रहे हैं।  

31 मई के बाद देश में लॉकडाउन नया रुप ले लेगा और 1 जून से धीरे धीरे खुलेगा और इसे अनलॉक-1 नाम दिया जाएगा। इसका मतलब ये नहीं की आप नियमों का पालन नहीं करोगे ऐसे में हमें ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है चाहे दो गज की दूरी का नियम हो या मास्क लगाने का नियम हो ये सारी बातो का हमें और अधिक पालन करना होगा।

यह भी पढ़े : भारत-चीन झड़प के बाद तीनों सेना को किया हाई अलर्ट सेना को दी खुली छूट

A1 Hindi News 24 द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आपको अगर आपको किसी और बारे में जानकारी चाहिए हो तो कमेन्ट करके जरूर बताएं और हमारे इस ब्लॉग a1hindinews24.com को फॉलो करे और शेयर करें।

                                                 
आज फिर की PM मोदी ने मन की बात - आज से देश में लॉकडाउन खत्म आज फिर की PM मोदी ने मन की बात - आज से देश में लॉकडाउन खत्म Reviewed by R. Kumar on 31 मई Rating: 5

2 टिप्‍पणियां:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.