राम मंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या में आज राम जन्म भूमि ट्रस्ट की अहम बैठक

कोरोना वायरस महामारी के चलते उत्तर प्रदेश के अयोध्या सर्किट हाउस में आज दोपहर 3 बजे श्री राम जन्म भूमि ट्रस्ट की अहम बैठक होगी। यह औपचारिक तौर पर ट्रस्ट की पहली बैठक होगी जहां आए सभी सदस्य भगवान राम मंदिर के भव्य निर्माण की शुरुआत के लिए संभावित तारीख पर विचार विमर्श कर सकते हैं। कोरोना महामारी के चलते इसके निर्माण कार्य में पहले ही बहुत देर हो चुकी है अब और देर नहीं होने देना चाहते राम मंदिर निर्माण के लिए।

राम मंदिर निर्माण की आज तय हो सकती है तारीख, अयोध्या में अहम बैठक

सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी द्वारा भूमि पूजन के बाद निर्माण कार्य की शुरुआत हो सकती है। सूत्रों के अनुसार राम जन्म भूमि ट्रस्ट की अहम बैठक में राम जन्म भूमि पूजन के लिए अगस्त महीने के पहले सप्ताह की तारीख पर विचार कर सकते हैं। यह सारी बातें कोरोना महामारी के हालातों पर निर्भर करेंगी क्यूकी उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों से कोरोना महामारी बहुत तेजी से फैल रही है।

यह भी पढे : अयोध्या राम मंदिर के मुद्दे पर बन रही है फिल्म 'अपराजिता अयोध्या'

आज की अहम बैठक में सदस्यों की संख्या

आज की अहम बैठक में 15 ट्रस्टियों में से 12 ट्रस्टी अयोध्या की बैठक में मौजूद रहेंगे जबकि 3 ट्रस्टी जो बैठक में ऑनलाइन विडियों कान्फ्रेंसिंग के जरिये मीटिंग में हिस्सा लेंगे। अयोध्या में होने वाली बैठक में ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपालदास, राम निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र, चंपत राय महासचिव, निर्मोही अखाड़ा के महंत दीनेन्द्र दास, ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी, अयोध्या के राजा विमलेंद्र मोहन मिश्र, अयोध्या के डीएम अनुज झा, मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी आईएएस, उत्तर प्रदेश के अपर सचिव गृह ज्ञानेश कुमार शामिल होंगे।

बाकी के 3 ट्रस्टी जो बैठक में ऑनलाइन विडियों कान्फ्रेंसिंग के जरिये मीटिंग में हिस्सा लेंगे वे हैं स्वामी विश्व प्रसन्नतीर्थ महराज, जगतगुरु वसुदेवानन्द सरस्वती और परासरन।

यह भी पढे : पप्पू यादव - अमित शाह जी आप चाहे तो एक मिनट में सुशांत की सीबीआई जांच हो सकती है

आपको बता दें पिछले कुछ महीनों में अयोध्या परिसर के लिए दिये गए 67 एकड़ जमीन को पूरी तरह समतल कर दिया गया है ताकि इस पर राम मंदिर के निर्माण के काम की शुरुआत की जा सके। इसके अलावा बैठक में मंदिर की रूप रेखा को लेकर भी चर्चा की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार विश्व हिन्दू परिषद ने सबकी राय लेकर  पहले से ही राम मंदिर का डिजाइन तैयार कर लिया है और इस बैठक में मंदिर के निर्माण के निर्माण को लेकर इसकी समय सीमा को लेकर भी चर्चा की जाएगी।

अगस्त के पहले सप्ताह में हो सकता है राम मंदिर का भूमि पूजन, पीएम मोदी कर सकते हैं दौरा: सूत्र

इन पाँच पहलू पर हो सकती है आज की मीटिंग में चर्चा

1. कार्यक्रम के आयोजन को लेकर चर्चा होगी सोशल डिस्टेन्सिंग को ध्यान में रखते हुए।
2. मंदिर के निर्माण और मंदिर के स्वरूप के कार्य से संबंधित पहलुओं पर चर्चा होगी।
3. राम जन्म भूमि ट्रस्ट की बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर भी चर्चा होगी।
4. राम मंदिर के लिए मिले अब तक दान, दान के लिए बैंक अकाउंट, ओर आगे जाकर मिलने वाले दान को लेकर व्यवस्था बनाने को लेकर खास चर्चा होगी।
5. राम मंदिर के अलावा अयोध्या विकास की रूप रेखा पर चर्चा होगी और पीएमओ को इससे अवगत भी कराया जाएगा। 

यह भी पढे : कोरोना वायरस और टिड्डियों के बाद अब मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले के एक तलाब में दिखे दुलर्भ प्रजाति के पीले मेंढक

A1 Hindi News 24 द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी आपको अगर आपको किसी और बारे में जानकारी चाहिए हो तो कमेन्ट करके जरूर बताएं और हमारे इस ब्लॉग a1hindinews24.com को फॉलो करे और शेयर जरूर करें जिससे हम आपको और अच्छी जानकारी दे सकें।
राम मंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या में आज राम जन्म भूमि ट्रस्ट की अहम बैठक राम मंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या में आज राम जन्म भूमि ट्रस्ट की अहम बैठक Reviewed by R. Kumar on 18 जुलाई Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

अधिक जानकारी के लिए कमेंट करें

Blogger द्वारा संचालित.